Skip to main content

Kidney Failure Symptoms in Hindi

Kidney Failure Symptoms in Hindi


Kidney Failure Symptoms in Hindi

| क्रोनिक किडनी रोग के बारे में

Chronic Kidney Disease

क्रोनिक किडनी रोग (CKD) या गुर्दे की विफलता तब होती है जब गुर्दे शरीर से रक्त और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की क्षमता खो देते हैं। जब गुर्दे काम करना बंद कर देते हैं, तो अपशिष्ट उत्पाद और तरल पदार्थ शरीर में जमा हो जाते हैं जो पैरों, टखनों या पैरों में सूजन, सांस की तकलीफ, थकान और मतली का कारण बनते हैं।
साईं संजीवनी में, हम किडनी फंक्शन रिस्टोरेशन ट्रीटमेंट (KFRT) प्रदान करते हैं जो किडनी की विफलता (उच्च रक्तचाप, मधुमेह, आईजीए नेफ्रोपैथी और पॉलीसिस्टिक किडनी) के मूल कारण को नियंत्रित करने में मदद करता है और गुर्दे के कामकाज को बहाल करता है।

| हमारी विशेषज्ञता:

  1. पॉलीसिस्टिक किडनी रोग एक आनुवांशिक विकार है जिसमें एक व्यक्ति गुर्दे के ऊपर कई तरल पदार्थ भरे हुए अल्सर से पीड़ित होता है। यह गुर्दे के आकार में परिवर्तन के परिणामस्वरूप गुर्दे का आकार असामान्य हो जाता है।
  2. सीकेडी या क्रोनिक किडनी रोग एक ऐसी स्थिति है जिसमें किडनी को नुकसान समय के साथ होता है। सीकेडी तब होता है जब गुर्दे रक्त को फ़िल्टर करने में असमर्थ होते हैं जिसके परिणामस्वरूप शरीर में अपशिष्ट जमा होता है।
  3. नेफ्रोटिक सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर मूत्र में अतिरिक्त प्रोटीन का उत्सर्जन करता है। यह गुर्दे में रक्त वाहिकाओं के समूहों को नुकसान पहुंचाता है जो आपके रक्त से अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी को फ़िल्टर करते हैं।
  4. क्रिएटिनिन एक बेकार उत्पाद है जो हमारी मांसपेशियों में उत्पन्न होता है और मूत्र में उत्सर्जित होता है। यह गुर्दे के स्वास्थ्य, और उच्च ऊर्जा यौगिक का एक महत्वपूर्ण संकेतक है।
  5. प्रोटीनिनुरिया तब होता है जब मूत्र में असामान्य मात्रा में प्रोटीन होता है और झागदार और झागदार मूत्र विकसित होता है। यह हर किडनी की विफलता के चरण में पाया जाने वाला एक बहुत ही सामान्य लक्षण है।

| परिणाम*

70% से अधिक रोगियों को उपचार के पहले महीने के भीतर क्रिएटिनिन, यूरिया और पोटेशियम के स्तर में सुधार और जीएफआर स्तर (ग्लोमेरुलर निस्पंदन दर) में सुधार दिखाई देता है।



Comments

Popular Posts